नमस्कार दोस्तों जैसा की आपने आजके Article के Title को तो जरूर पढ़ा होगा की Success Full Intraday Trader कैसे बने और कैसे Intraday Trading से पैसा कैसे कमाये तो आज के इस Article में आपको Intraday Trading के बारे में कुछ Golden रूल बताउगा जिसको अगर आप Follow करते है तो आपके 80% Chans है Intraday Trading से profit कमाने का दोस्तों आज जो में आपको Golden Rules बताने वाला हूँ 


उनमे से आपको कुछ Rules अटपटे जरूर लगेंगे लेकिन अगर आपने इन rules को ध्यान से follow किया तो आपका Loss काफी हद तक काम हो जायेगा और आप Profit कमाना सुरु कर देंगे। तो चलिए अब इन गोल्डन Rules को जान लेते है। 

Success full Intraday Trading Golden Rules

Success Full Intraday Trader कैसे बने Intraday Trading Golden Rules

दोस्तों इन Rules को आप केवल पढ़ना ही काफी मत समझे आपको इन Rules को अपनी एक Trading Strategy की डायरी बनाकर उसमे लिख ले और ध्यान रहे जब भी आप Trading करने बैठे उससे पहले एक बार इन सभी Rules को जरूर पढ़ ले और इनको अपने दिमाक में बिठाले की चाहे जो भी हो जाये आप Trading करते Time इन Rules को जरूर Follow करेंगे। 

 Rul No. 1  liquid Stock में Trading करे ?
दोस्तों Liquid Stock में Trading आपके लिए एक बहुत ही अच्छा Golden Rules बन सकता है। अब आप जरूर सोच रहे होंगे की liquid Stock क्या होता है। तो दोस्तों Liquid Stock Trading का मतलब है की ऐसे Stock में Trading करना जो बहुत ज्यादा उछाल या गिरावट में ना हो क्योकि अगर आप कोई ऐसे Stock को Buy या Sell करते जो बहुत ज्यादा उछाल या गिरावट में आ रहा है 


तो आप इससे एक बार तो अच्छा मुनाफा कमा सकते है लेकिन अगर आपने कोई गलत Stock ले लिया तो आप एक ही बार में अपने सारे पैसे गवा सकते है। इसलिए हमेसा liquid Stock में ही Trading करे।

 Rull No. 2  हमेसा छोटी Quantity में Tread करे ?
ये Rules सभी Trading में लागु होता है चाहे आप Long tum Trading करे या Short tum Trading करे या Intraday Trading करे एक Best Trader की ये पहचान होती है की वो छोटी Quantity में ज्यादा Tread करता है जिससे अगर कभी आपको Loss भी उठाना पड़े तो वो आपके लिए ज्यादा ना हो इसलिए ये नियम हमेसा Trading करने से पहले पढ़  ले और अपने दिमाक में बिठाले की हमे हमेसा छोटी Quantity में Trading करनी है। 

 Rull No. 3  Stop Loss को हमेसा Trading के साथ लगाना ?
दोस्तों कभी कभी हम Trading के Time ये गलती कर देते है की हम अपने trade का Stop loss नहीं लगते जिसके कारन हमे बहुत ज्यादा नुक्सान उठाना पड़ सकता है। इसलिए जब भी Trade Buy या Sell करे तो अपना एक Stop Loss जरूर लगाए जिससे अगर trade Stop loss को हिट करे तो आपका Trade Automatic Sell होजाये और आपको ज्यादा नुकसान उठाना ना पड़े। और ये बात जरूर ध्यान में रखे कभी भी Trade का Stop Loss अपने Mind में ना रखे उसे अपने System में लगाए। 

 Rull No. 4  हर दिन अपना एक Profit Goll Set करे और Profit आते ही उस दिन Trading को बंद कर दे। 
दोस्तों मेने अपने साथ के बहुत से लोगो को देखा हैं और मेने खुद Experience किया है की जिस दिन में trading से Profit कमा लेता हूँ और फिर और ज्यादा Profit कमाने की चाह में Trading करता हूँ तो में Loss में जाता हु। और इस Loss का Main कारन है जिस दिन हम अच्छा Profit कमा लते है उस दिन हम बहुत ज्यादा Confidante होजाते है और फिर इसी Confidante में हम Loss कर लेते है।

ये केवल मेरे साथ ही नहीं होता ये 80% Trader के साथ होता है और शायद आपके साथ भी होता है या हुआ होगा। इसलिए जब भी Trading करने बैठे उस दिन का अपना एक Profit Goll बनाले और जब आप गोल को Achieve कर ले तो उस दिन दोबारा Trading करने ना बैठे उससे अगले दिन ही दुबारा trading Start करे। 

 Rull No. 5  कभी भी एक दिन में ही अपना Loss Recover करने की कोशिश ना करे। 
ऐसा बहुत से Traders के साथ होता है की जिस दिन वो loss में होते है वो उसी दिन अपने सारे loss को profit में बदलने की कोशिस करते है और इसी कोशिस में वो अपना और ज्यादा loss करवालेते है। दोस्तों Trading एक ऐसा Bran Game है जिसे तुम जितना सरल करने की कोशिस करोगे वो उतना ही जटिल और मुश्किल होता जायेगा।

एक traders में trad को profit में बदलने के लिए केवल practise या knowledge ही काफी नहीं है उसे अपने ऊपर pesens रखना भी आना चाहिए क्योकि अगर आपका अपने ऊपर थोड़ा भी pesens नहीं है तो आप इस trading world के लिए नहीं बने हो और फिर भी आप पैसा लगाते है तो आप 100% loss ,मेही जाओगे।


दोस्तों जब में trading में नया था यानि की new ही trading को start किया तब मुझे loss होता तो में सोचता की और ज्यादा trading करके उसी दिन उस loss को profit में बदलूँगा और जब marcket बंद होता तो में उससे दुगुने loss में चला जाता। इसलिए कभी भी trading में भावना में नहीं बहना चाहिए हमेसा अपने profit और loss को trad करने से पहले एक paper पर लिख ले और जब आपका profit या loss hit होजाये तो उस दिन दुबारा trading करने ना बैठे उससे अगले दिन ही trad करे।

 Rull No. 6  लगातार Down trand में Trad Buy ना करे। 
एक new trader ये गलती तो जरूर करता है की वो लगातार down trand में trad बहुत ज्यादा buy करता है और सोचता है की जब trand ऊपर जायेगा तो उसको मोटा profit होगा लेकिन trad फिर लगातार निचे ही जाने लगता है और उसको बहुत ज्यादा loss का सामना करना पड़ता है।

मेने भी इसी गलती के कारण 1400 रुपये का loss उठाया था और इसके बाद में कभी भी लगातार Down Trand में Tread को buy नहीं करता। लेकिन अगर treand Flechuat होता है तो आप trand को buy कर सकते है। कहने का मतलब है की Trand लगातार निचे ना जाकर कभी ऊपर और कभी निचे आता हो तो ऐसे trand में आप trad को Buy कर सकते है। जिससे आपको कोई भी Loss ना उठाना पड़े।

 Rull No. 7  trading करते Time किसी और Noise पर ध्यान ना दे। 
दोस्तों जैसे पढाई के लिए एक शांत वातावरण की जरुरत पड़ती है वैसे ही Trading करते समय भी शांत वातावण की आवशयकता होती है कभी भी trading करते समय अपना ध्यान trading के आलावा कहि और नहीं देना चाहिए अगर आप अपना ध्यान कहि और देंगे तो इसमें आपका 40% loss का chans रहता है।




अब कुछ दोस्त सोच रहे होंगे अगर हम Trading करते समय trading की news देखे या कोई Trading का lassion पड़े। तो इसमें मेरा तो कहना है की आप जब भी Trading करे Screen के आलावा ना कोई News देखे और नाही कोई Trading Lassion पढ़े। अगर आप ऐसा करते है तो आपकी trading skill बहुत जल्दी अच्छी होगी और आप Market का आने वाला trand क्या होगा वो भी जानने लगोगे। इसलिए हमेशा ध्यान में रखे कभी भी एक साथ trading या Other काम ना करे।

 Rull No. 8  trading में कोई भी दिन isolated नहीं होता है। 
दोस्तों ये एक बात गांठ बांध ले की Trading में कोई भी दिन Isolated नहीं होता है उसको थोड़ा या बहुत ज्यादा प्रभाव उसके बीते हुए दिन पर जरूर पड़ता है चाहे उसके पहले दिन market बंद हो या शुरू हो इसलिए कभी भी कोई दिन पूरी तरह Isolated नहीं होता है।


इसलिए आगे से जब भी Trading करने अपने Computer Screen या laptop पर बैठे तो उसके एक दिन पहले का Trad जरूर देखे इससे आपकी Marcket की दिशा जानने या कहे तो Market का Trand जानने acquires बढ़ेगी।

At Last 
तो दोस्तों आशा करता हूँ की आपको आज का हमारा ये Success Full Intraday Trader कैसे बने Intraday Trading Golden Rules वाला Article अच्छा लगा होगा। दोस्तों अगर आपको इस Article से सम्बंधित कोई सवाल जवाब करना है तो आप निचे Comment कर सकते है हम आपके Comment का जवाब जल्द से जल्द देने की कोशिस करेंगे।