नमस्कार आज हम आपको SEO का एक सबसे impotent Topic Title Hading या Title Tag  को कैसे बनाये और किस तरह की Title Hading SEO के लिए अच्छी होती है। इसके बारे में हम आपको Complete जानकारी देंगे जो एक Blogger एक SEO Beginner और एक Content writer के लिए बहुत जरुरी है। तो अगर आप इस पोस्ट के बारे में और आधिक जानकारी जानना चाहते है तो इस Article को अंत तक पूरा जरूर पढ़े।

Title Tag SEO friendly kaise banaye [Best 10 Tips 2019]

Title-Tag-SEO-friendly-kaise-banaye

Title Tag को बनाने के पहले हमे कुछ बातो को जरूर ध्यान देना चाहिये। जो निचे हम Step By Step बता रहे है। 


 1. Title Keyword 


Title Tag या Title Line में सबसे Impotent जिस बात का ध्यान रखना चाहीये वो है की Title Line में अपने Post Article का Main Keyword को Add करे क्योकि Google अगर आपकी Post को Rank करता है तो वो आपके Article और Keyword को देख कर पोस्ट को रैंक करता है।


अगर आप Title Tag में और Parmalink और Search Description Same Keyword को डालते है तो आपके पोस्ट की Rank ने आने के Chance बढ़ जाते है। निचे में Title Keyword को add करने की कुछ point बता रहा हूँ। इसलिए आप इन Points को  ध्यान से पढ़े। 


  1. Title Tag में कम से कम एक Main Keyword और एक Sub Keyword को जरूर Add करे। 
  2. Main Keyword को Title Tag के starting में Add करे। 
  3. Title Tag को Hinglis में लिखे। 

 2. Use Number In Title Tag and Title Hadding 

Title में Number को Use करना वैसे तो आपके पोस्ट के SEO में कोई improvement नहीं लता है लेकिन अगर आप कोई Tips Trick का पोस्ट लिख रहे है और उसमे आपने Top 20 Best Trick ऐसा Title लिखा है और Same Trick में किसी और ने Top 10 Best Trick वाला Article लिखा है और उसका Fist पेज पर Fist लिंक पर है और आपका Top 20 Best Trick वाला Article 2 Number पर है। तो इसमें आपके पोस्ट पर Visitor ज्यादा आने के चांस रहेंगे क्योकि Visitor को आपके Article में ज्यादा Trick मिलेगी 

इसलिए Top 10 वाला Article Fist लिंक पर होते हुए भी आपके पोस्ट पर ज्यादा Visitor आएंगे। इसलिए जब कभी भी trick tips का पोस्ट लिखे तो उसमे Number का जरूर इस्तेमाल करे। 

 3. Use Long Tail Keyword In Title Hadding  

दोस्तों अगर आप Long Tail Keyword का इस्तेमाल करते है तो इसमें आपको 2 फायदे होते है जिनमे से पहला फ़ायदा है की आप जब भी अपने Post के Title में Long Tail Keyword का इस्तेमाल करते है तो इसमें आपको बहुत ही काम Competition मिलता है और इससे आपका site किसी Keyword से Fist पेज पर भी Rank करता है। और इसका दूसरा फ़ायदा यह है की आप इसमें ज्यादा Keyword Title Tag में लगा सकते है Example के लिए में निचे 2 Hadding दे रहा हु उनमे से एक Long Tail Keyword की है और एक Normal है। 

Long Tail  Keyword :-  How To Make Free Blogger Blog  Full Guide 


Normal Hadding :-  how To Make blogger Blog 


यहाँ पर मेने 2 hadding दी है जिनमे hadding 1 Long tail में जयादा Keyword का Use किया गया है और Hadding 2 जो normal Hadding है उसमे कम Keyword का इस्तेमाल किया गया है। 


 4. Use Modifiers Words in Hadding 


जैसा की आप जानते ही है की किसी भी वाक्य को और ज्यादा आकर्षक और चमत्कारी बनाने के लिए उसमे हम Modifier Word को जोड़ते है और अगर आप News पढ़ते या देखते है तो आप इनके बारे में जरूर जानते होंगे क्योकि News Channel अपनी News को Hit करने के लिए उस News की Hadding को ज्यादा ध्यान देते है और एक ऐसी चटपटी Hadding बनाते है। 


जिससे आप ना चाहाते हुए भी उस Hidding को देख कर उस के Channel या उसकी News को पढ़ने लगते है। और यही Trick आप अपने ब्लॉग पोस्ट की Hadding के साथ भी कर सकते है। जो आपके ब्लॉग को रैंक करने के लिए बहुत ही जरुरी है। निचे में कुछ Modifier Word का Example दे रहा हु उनको ध्यानपूर्वक पढ़े और अपने Post Hadding में Use करे। 

Modifier Hadding >> 


1. Best Hacking Apps Review 

2.Top 10 Fast Earning Apps 

Modifier Word  >>

  1. Right Now
  2. Fast
  3. Best
  4. Quick
  5. Guide
  6. Checklist
  7. Simple
  8. Review
  9. Today
 5. Use One Branding Keyword 

Branding Keyword कोई भी Company या कोई Organisation कोई Institute हो सभी अपने अपने अलग अलग कुछ Branding Name को Use करते है जिससे की उनके प्रोडक्ट उनकी Service के बारे में लोगो को पता चलता है। और इसका सबसे बड़ा Example आप सभी जानते है। 


Google ये अपने कोई भी Product Service या कोई और कुछ भी ये लोगो के सामने रखता है तो उसमे अपना Branding name Google जरूर लगता है। जैसे Google Chrome ,Google Play Store ,Google Translator , और इसके जितने भी प्रोडक्ट है जो गूगल ने Market में Launch किये है उनमे सभी में आपको Google की Branding दिखाई देगी। 




अब आप सोच रहे होंगे की Branding को Hadding में Use करने के क्या फायदे है। तो में आपको ये बात बतादू की इससे आपकी Site की Trust बढ़ेगी और आपका एक Brand Keyword ही आपकी Website की पहचान होगी। जो आजके इस Tech Word में बहुत उपयोगी है। 

 Conclusion 


आज के इस Article में हमने आपको Title Tag SEO friendly kaise banaye इसके बारे में Top 5 tips बताई है जो हमे लगता है की आपके लिए बहुत जरुरी है। इस Article से आप अपने Blog पर ज्यादा Visitor के साथ साथ अपने Article को Google के Fist Page पर Rank भी कर सकते है। 


जो आजकल सभी new Blogger का एक सपना होता है। तो अगर आपको इस Article की जानकारी अच्छी लगी है तो आप इस पोस्ट को अपने उन सभी Friends Relative को जरूर शेयर करे जिनको इस Article की जरुरत है। और अब आखिर में कहना चाहुगा। 


मेहनत पत्थर को भगवान बनादे तुम तो इंसान हो। 
इसलिए मेहनती बनो और सपनो को साकार करो।