12 Oct 2018

solid internet या New internet क्या है

नमस्कार दोस्तों आज का हमारा Article Solid internet या New internet क्या है। जैसा की अगर आप Tech या Technology में interest रखते है ,तो आपने New Internet का आविष्कार हो रहा है इसके बारे में तो जरूर सूना होगा और वो हमारे वर्तमान Internet से कई गुना ज्यादा Safe और Secure होगा तो आज हम इसी के बारे में चर्चा करेंगे और इस New Solid Internet के बारे मे Details में जानकारी देंगे तो अगर आप इसके बारे में जानना चाहाते है. तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े। 

जैसा की Internet तो हम सभी Use करते है और आप ये Post भी पढ़ रहे है वो भी Internet के दुवारा ही पढ़ रहे है लेकिन अगर कोई आपको कहे की क्या आप बात सकते है की Internet क्या है ,इसका Main Source या मुख्य अड्डा कहाँ है। और Internet का मालिक कोन है। तो आपका जवाब थोड़ा उलझा हुआ आएगा। और अगर आप tech lover है तो शायद आप इस सवाल का जवाब सही दे सकते है। 


लेकिन 90 % लोगो को Internet के इन सवालो का जवाब नहीं पता और अब हम इन सवालो के जवाब को  जानेगे। तो अगर आप इन सवालो के जवाब जानना चाहते है तो निचे के Article को पढ़े। 

Internet क्या है और  इसका Main Source या मुख्य अड्डा कहाँ है।  

अगर सरल  भाषा में कहाँ जाये तो Internet कोई एक Server या Computer या फिर कोई ऐसा एक Device नहीं है जो की Online रहता हो Internet हजारो Server और Computer या अगर वर्तमान की बात करे तो Internet करोड़ो Server और खरबो Computer का ऐसा जाल है जो Online डाटा को शेयर करता है .

ये हमारे Mobile के File Share Application की तरह ही होता है उसमे हमारा डाटा Store Mobile में होता है और शेयर Sharing Application करती है और जिस Connotation के दुवारा डाटा शेयर होता है वो Bluetooth या WiFi या फिर डाटा Sharing Cable के दुवारा डाटा शेयर किया जाता है और internet पर Storage Seaver या Computer होता है और Share Internet के Online Connotation के दुवारा होता है और ऐस में हम Internet को छोटे रूप में बोते तो वो एक Sharing Application है और इसका कोई Main Server या कोई एक Main Computer नहीं होता internet दुनिया भर के Computer और Sever के Connotation को कहाँ जाता है। 

Internet का मालिक कोन है। 

ऊपर के Article में हमने Internet क्या है और इसका Main Source क्या है इसके बारे में जाना था अब हम जानेगे की Internet का मालिक कोन है और इसका सबसे पहले आविष्कार किसने किया। अगर आप ने ऊपर के Article को पढ़ा है तो आप ये तो जान गए होंगे की Internet का कोई एक मालिक नहीं हो सकते क्याकि internet का कोई एक ऐसा Source ही नहीं है जिससे डाटा उशी एक Source से शेयर किया जाये ये तो Server या Computer का एक unstoppable या बिना रुकने वाला जाल है। 


इसमें कोई इसका मालिक नहीं हो सकता लेकिन internet का सबसे पहले निर्माण किसने किया ये बताना Possible है। internet का सबसे पहले आविष्कार तब हुआ जब Tim Berners-Lee ने पहला www ( World Wide Web ) बनाया और इसी से Internet की शुरुआत हुए धीरे धीरे वेब Page बने Online Server बने Software और Application का निर्माण हुआ और इस तरह Internet का आविष्कार हुआ आज  Tim Berners-Lee को Internet का मालिक तो नहीं लेकिन Internet का Father जरूर माना जाता है। अब तक आपने internet के बारे में जाना था अब हम जानेगे Feature में आने वाला New solid internet जिसके भी निर्माता या आविष्कारक Tim Berners-Lee ही है तो चलिए आज एक New Internet को Explore कर लिया जाए। 

New solid internet क्या है 

New-solid-internet

Tim Berners-Lee जो की Internet के पिता माने जाते है उन्होंने www के निर्माण के Time ये परिकल्पना की आने वाले Time में Internet पूरी तरह से free होगा यहां पर Normal लोगो से लेकर बड़े बड़े Celebrity सबको Freedom होगी की वो बिना कोई पैसा दिए Internet का इस्तेमाल कर सके। 

लेकिन आज इस technical युग में जो उन्होंने internet बनाते Time सोचा था वो सब कुछ उल्टा हो रहा है आज google ,Facebook ,Amazon ,Bing, Yandex जैसे बड़ी बड़ी Internet की Tech Company internet के User के साथ खिलवाड़ कर रही है। आज tech company इतनी ज्यादा लालची हो गई है की वो User के Private और Personation डाटा जो हम उन Company पर भरोसा करके उनको Submit करते है वो डाटा ये company अपने फायदे के लिए किसी दूसरी Company बेच देती है बिना हमे बताये। 

इससे internet पर हमारी Privacy को बहुत खतरा होता है और शायद आपने ये न्यूज़ जरूर सुनी होगी जिसमे फेसबुक में यूजर डाटा चोरी हो गया था। अब ये बात तो Facebook ही जानती है की यूजर का डाटा चोरी होने  में Facebook का कोई Fault है या नहीं परन्तु इससे करीब  २.5 billion user का Login डाटा चोरी हुआ था , इसलिए Tim Berners-Lee ने Solid जैसा New Internet बनाने की सोची तो अब Solid internet के बारे में जानलेते है। 

 Solid Internet   ये Feature का ऐसा Internet होगा जिसे हम एक तरफ से  देखे तो ये नाही User का Personation डाटा Use करेगा और नाही आपको इससे किसी तरह का Account Hack होना जैसा कोई भी Fault नजर आएगा ये आपको एक तरह से Internet पर Anonymous रखेगा और आपका जो भी डाटा होगा वो आपके Pandrive या Computer में Save होगा और आपके उस डाटा पर आपके आलावा  किसी का भी कोई अधिकार नहीं होगा। अब में आपको Solid Internet के बारे में कुछ बेहतर बताने के लिए एक Example दे रहा हु 

 Example   मान लीजिये की आप Solid Internet पर Facebook जैसी किसी Website को चला रहे हो और अब आपको उस Facebook पर अपना एक Account बनाना है तो इसमें आप अपनी Detail डालेंगे वो आपकी Detail आपके computer में ही Save हो जाएगी अब आपको जब भी अपने account से Facebook को चलना होगा तो आपको Simply उस Detail वाले Folder की Detail को Use करके अपने Account में Login होना होगा। इससे आपका सबसे बड़ा फ़ायदा ये होगा की आप बिना किसी डर के internet को Freely Use कर सकते है। 

Solid Internet से Google ,Facebook ,amazon जैसी बड़ी Company को कैसे नुकसान होगा। 

अगर आप Facebook ,या Google Search Use करते है तो आपने इनमे बहुत सी जगह पर Ads जरूर देखे होंगे। और Internet पर 80% Earning Ads से होती है और बाकि बची 20% Earning Service या कोई और तरह से की जाती है। 

ऐसे में Facebook ,और Google अपने User का डाटा लेते है और उस User की Activity Track करते है। और फिर उस डाटा का Use Ads चलने में करते है जिससे कोई भी User इनके Advertisement पर Click करे और इनको उस Click के रूपये मिले। 

अगर Solid internet आ गया तो ये टेक साइट अपने यूजर के किसी भी तरह के Personation डाटा को Use नहीं कर पाएंगे और ना ही उनको Track कर पाएंगे जिससे इनके पास अपने यूजर को जो चाहिए वो Ads नहीं होंगे और उनके Ads पर click बहुत ही काम हो जायेगे जिससे इनकी Earning काम हो जाएगी।  

 Conclusion  तो दोस्तों आजके इस Article में मेने आपको solid internet या New internet क्या है और ये कैसे काम करता है और इसके साथ कुछ इसके बारे में जानकारी दी है। जो मुझे लगता है की आपको पसंद आएगी। और अगर आपको इस Article से tech और Technology को समझ ने मे Help हुई है तो आप इस पोस्ट को शेयर जरूर करे और अगर आपका इस Post के बारे में कोई सवाल है तो हमे Comment Box में लिखे। साथ ही अगर आप ऐसे ही Tech और Motivational पोस्ट हर दिन पढ़ना पसंद करते है तो इस Blog को जरूर Subscribe करे।  

1 comment: