Event Blog को कैसे Google के Fist Page पर Rank करे इसके बारे में मेरे पास कई बार Comment आ चुके है और मेरे कुछ ब्लॉग के Subscriber ने तो Personal मुझे Mail करके भी कहाँ है। की भाई Event ब्लॉग को Ranking कैसे करे इसके बारे में एक Article लिखो। इसलिए आज में उन सभी Subscriber के लिए ये Article लेकर आया हूँ जिसमे आपको  कुछ ही दिनों में आने वाली Indian Event Diwali के Event Blog को कैसे Rank करे इसके बारे में Completely जानकारी दूँगा।

How To Rank Diwali Event Blog Full Guide In Hindi 

How-To-Rank-Diwali-Event-Blog-Full-Guide

Event Blog वैसे तो ज्यादा से ज्यादा 5 या 10 दिन का होता है और उसके बाद Event Expire हो जाता है और उस Event के ऊपर बनाया गया ब्लॉग भी Expire हो जाता है यानि की कोई भी Event हो जैसे अब कुछ ही दिनों में दिवाली का Event आने वाला है और उस Event में Maximum 10 दिन आपके ब्लॉग पर Visitor की भरमार होगी और उसके बाद जब Event Closed हो जायेगा तो धीरे धीरे Visitor भी काम होते चले जायेगे। 




एक Event में Blogger के पास केवल 10 दिन होते है अपने Blog से पैसे Earn करने के लिए। इसलिए कुछ Blogger Event Blogging में Black Hat SEO को Use करने की सलाह देते है जिससे Event Blog केवल 5 से 10 दिनों मे ही Rank हो जाता है और जब तक Google उस Blog पर Black Hat SEO Use करने के लिए कोई Action लेता है तो वो Event expire हो जाता है। 

लेकिन उसके बाद Google उस Blog को अपने Search Engine से Block कर देता है। उसके बाद आप उस Blog से कभी भी rank नहीं कर पाते है। 

इसके आलावा दूसरा Way है Blog को Rank करने का White Hat SEO इसमें आपको लगभग 2 से 3 महीने पहले blog को Create करके उस पर नियमित रूप से काम करना होगा। तब आपका ब्लॉग Rank करेगा White hat SEO का सबसे बड़ा Befit यह है की अगर आप एक बार इससे अपने Blog को कोई भी Search Engine पर Rank करवा देते है तो उसके बाद जब भी वो Event फिर से आएगा आप Same blog से कम मेहनत से उस ब्लॉग को फिर से रैंक करवाकर पैसा कमा सकते है। 

White Hat SEO Use करने पर कोई भी Search Engine आपकी Site को Block नहीं करेगा। और आज के इस Article में हम आपको White Hat SEO से Event Blog को कैसे Rank करे इसके बारे में जानकारी देंगे।  

White Hat SEO से Event Blog को कैसे Rank करे

Event Blog को रैंक करने के लिए में निचे कुछ Tips दे रहा हु अगर आप इन सभी Tips को ध्यान से One By One Read करके इस पर काम करते है तो में आपको 99% गारंटी देता हु की आपका Event Bog जरूर रैंक होगा लेकिन अगर आप इसमें एक दिन काम किया दूसरे दिन छोड़ दिया और तीसरे दिन फिर काम किया ऐसा करते है तो आपका ब्लॉग Rank करना मुश्किल है इसलिए पहले अपने काम को Continue करो Result अपने आप मिल जायेगा। 

 Tips: 1   Domen Name Domen Age 
किसी भी Website के लिए सबसे ज्यादा Useful होता है Domen क्योकि Domen Name से ही Website का SEO Start होता है। क्योकि अगर आप एक Niche पर Blog Create करना चाहते है तो उस Niche के Category के अनुसार अगर हम Domen का नाम रखे तो वो उसकी रैंकिंग के लिए लिए बहुत ही उपयोगी है। 

और डोमेन AGE से Google जैसे Search Engine को लगता है की आपका डोमेन काफी पुराना है इसलिए वो उस को रैंक करने लगते है। इसलिए आप जब भी domen buy करे तो सबसे पहले Event Start होने के लगभग 4-5 महीने पहले domen buy करे और उसका नाम अपने Event के नाम से Related रखे। जैसे आप Diwali Event का ब्लॉग बनाना चाहाते है। तो आप Domen का नाम Happy Diwali ,Diwali Event ऐसा रखे। 

 Tips: 2   Social Media Sharing 
Social Media Sharing से भी आप अपने ब्लॉग को रैंक कर सकते है क्योकि एक तो इन Media Platform पर User बहुत होते है इनके Usear एक दिन के billion तक होते है इसलिए अगर आप कोई Attractive पोस्ट Share करते है और निचे अपने ब्लॉग का लिंक देते है तो इससे User सीधे आपके Website पर आयेगे और बिना Ranking ही आपके Site पर Visitor आने लगेंगे। 

Social Media Sharing का दूसरा Benefit है Link Juse इससे आपने जितने भी बार अपने Blog के Article का Link Share करेंगे तो Google जैसे Search engine आपके Link Share को Count करेंगे और इससे आपको Social Media Link Juse मिलेगा जो Blog की Ranking को Boost Up कर देगा।

 Tips: 3   Related Website Commenting 
Related Website Commenting ये भी एक अच्छा Way है Ranking पाने का इसमें आपको  No follow backlink मिलेगी इससे search Engine को ये नहीं लगाएगा की आपने Paid backlink ली है क्योकि Search engine pad Backlink नहीं Prefer करता और Paid backlink Black Hat SEO की केटेगरी में आता है। और अगर आप Paid Backlink लेते है तो Search Engine आपकी Site पर Penalty लगड़ेगा जो Ranking को down कर देइ है।

 Tips: 4    Guest Post 
अगर आप एक Blogger है तो आप guest पोस्ट के फायदे जरूर जानते होंगे क्योकि  गेस्ट पोस्ट एक तो हमे High Quilt Du follow backlink देती है दूसरा ये Backlink Article के बिच में होता है जो और भी अच्छी बात है क्योकि इससे Search Engine Crawler हमारे Link को जल्दी Crawl करते है और हमारी Site की Ranking को Increase करते है साथ ही जिस Site पर हमने Guest पोस्ट से Backlink बनाया है उसके Visitor भी Link पर Click करके आपके blog पर Redirect होते है और इससे blog पर Traffic भी Increase होता है।

 Tips: 5   Directory Submission 
कोई भी Search Engine  Blog को Rank करने के लिए Directory Submission को Use करने को कहता है। क्योकि इनसे हमे अच्छी Quilt की Backlink के साथ साथ google जैसे Search Engine का Trust भी मिलता है। क्योकि जब हम अच्छा सा Article Write करते है। बिना कोई Copy Content को Use किये और उसके बाद हम उस Article को Directory Submission में ऐड कर देते है तो इससे google का हमारी Site पर Trust बढ़ेगा और उसको लगेंगे की ये ब्लॉग अच्छा है इसमें कोई भी Copy मेटीरियल नहीं लिया गया है ,साथ ही ये Ranking के सारे rools को Follow कर रहा है इसलिए वो एकदम से Ranking को Boost कर देते है।

 Conclusion   तो दोस्तों आज के इस Article में हमने आपको How To Rank Diwali Event Blog इसके बारे में पूरी Details में जानकारी दी है। इस पोस्ट में हमने आपको white Hat SEO के दुवारा अपने Blog को Google के Fist page में Rank करने के लिए कुछ Useful Tips दी है।  जो आपके feature बहुत काम में आने वाली है। अगर आपने इससे पहला पोस्ट Diwali Event Blog कैसे बनाये नहीं पढ़ा है तो पहले ऊपर पोस्ट का लिंक दिया है , उस पर क्लिक करके उस पोस्ट को पढ़ ले। और अगर आपको ये Article अच्छा लगा है और आप ऐसे ही Technical और Motivational पोस्ट चाहते है तो इस Blog को Subscribe कर ले।

Thunk You अपना बहुमूल्य टाइम बचाकर इस जानकारी वाले पोस्ट को पढ़ने के लिए  आशा करते है की आपका साथ ऐसे ही हमारे साथ बना रहेगा