23 Aug 2018

Blog Rank करने की कुछ Important Tips ?

एक New blogger की सबसे पहले blog बनाने के बाद यही चिंता होती है की कैसे Blog को Rank करे और आज में Blog Rank करने की कुछ Important Tips ? share करने वाला हु जो आपके Blogging Career के लिए बहुत ही उपयोगी है। वैसे तो इस Online Field में सबसे ज्यादा जरूरी है Content Writing और अगर आपके पास ये skill है तो आपके लिए Blog लिखना और अपने blog पर Visitor को लाना 100 % मे से 50% Chance है 

क्योकि एक अच्छे content वाली site पर Visitor बार बार आते है। और जिस Site पर Royal Visitor की संख्या ज्यादा होती है उस Wabsite को Rank करने के लिए किसी भी तरह का promotion या sharing की जरुरत नहीं होतो है। क्योकि उस blog के Royal visitor खुद ही उस को Promote करते है और जगह जगह पर शेयर करते है। 

लेकिन अगर आप एक new blogger है और आपने कुछ ही दिनों पहले अपना एक Blog बनाया है तो इसमें आपके blog के Royal visitor की संख्या बहुत ही कम होगी या कुछ भी नहीं होगी ऐसे में आप अपने Wabsite पर चाहे कितना भी अच्छा Article लिख ले कितना भी बड़ा Article हो चाहे या उसमे कितना भी On page SEO किया गया हो आपका वो ब्लॉग पोस्ट Google या किसी और Search Engine पर Rank नहीं करेगा और ऐसे में अगर आपको अपने Post को रैंक करवाना है तो आपको अपने blog पर On page SEO के साथ साथ Off page SEO और साथ में Social Media पर अपने post को share भी करना पड़ेगा तब जाकर आपका Post Google पर Rank करेगा। 


तो आज में अपनी इस पोस्ट में Blogger या Future में Blogger बनने वालो के लिए कुछ ऐसी जरूरी Tips share करुगा जो आपके Blog को Ranking दिलाने में  मददगार शाबित होगी और अगर आप एक अच्छे blogger बनना चाहाते है और आप अपना Career  blogging में बनाना कहते है और इससे घर पर ही अच्छे खासे पैसे कमाना चाहाते है तो आपको इस पोस्ट को last तक जरूर पढ़ना चाहीये क्योकि इसमें आपको blog Rank के आलावा भी बहुत सारी जानकारिया share की गई है।  तो ज्यादा समय ना लेते हुए चलिए इस पोस्ट को सुरु करते है। 



Blog Rank करने की कुछ Important Tips


जैसा की आप सभी जानते है की Blogging एक ऐसी Field है जिसमे हमको हर रोज कुछ ना कुछ जरूर सीखना चाहिये अगर आप किसी blog niche में Expert है और अब आपने अपने blog पर केवल post डालने पर ध्यान दिया है इसके बारे में कुछ सीखने पर नहीं दिया है तो ऐसे में आप एक दिन बहुत बड़ी मुसीबत में पड़ने वाले हो क्योकि internet एक ऐसा जाल है जिसमे हर रोज कुछ ना कुछ बदलाव होता रहता है। और आप इसके बारे में सीखना छोड़ दे तो आपकी wabsite या blog कभी भी Google या इसके जैसे और Search engine में आपके blog की ranking Down हो जाएगी और आप अपने ब्लॉग से जो कुछ भी Earn कर रहे हो वो ज्यादा दिनों तक Earn नहीं कर पाओगे। 


इसलिए मेरी सभी blogger से यही सलाह है की इस blogging की दुनिया में कभी भी सीखना मत छोड़ो। अब में आपको निचे कुछ Important Ranking Tips दे रहा हूँ आपको इन सभी को बहुत ही ध्यान से पढ़ना है और अपने ब्लॉग में इन Tips को apply करना है।

किसी की Help करे 

जैसा की हम सभी जानते है की Blog बनाने का सबसे Main Motive होना चाहिये किसी की मदद करना क्योकि ज्यादातर Blogging fields इसी Motive पर काम करती है। अगर आप एक blogger है और आपको अपने blog को success करना है तो आपको अपने कोई भी Article लिखने से पहले ये जानना बहुत जरूरी है की आप जो अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिख रहे हो क्या वो किसी की Help करेगी। अगर इसमें जवाब हां आता है तभी आप अपने article लिखना continue करे। 


Images का उपयोग करे और copyright का इस्तेमाल ना करे। 

आप अगर अपने blog को और ज्यादा आकर्षक और User Friendly बनाना चाहाते हो तो आपको अपने blog पोस्ट में Images का इस्तेमाल करना होगा। क्योकि एक चित्र में 1000 शब्दों के बराबर जानकारी होती है और ये हर किसी के आसानी से समज में आ जाती है। अगर आप अपने ब्लॉग में 1000 शब्दो का एक article लिखते है तो उसमे कम से कम आपको 1 या 2 photo या image का जरूर इस्तेमाल करना चाहिए। 

अगर आप अपने पोस्ट में किसी image का इस्तेमाल करते है तो ध्यान रहे की आप copyright image का इस्तेमाल ना करे क्योकि अगर आप ऐसा करते है तो google आपकी site को कभी भी 1 page पर रैंक नहीं करेगा क्योकि जब google bots आपके site blog को crawl करेंगे तब उनको आपके ब्लॉग में किसी दूसरी site की copyright images मिलेगी जिससे google आपको copy material use करने के कारन आपके blog की Ranking को down कर देगा और आपने बहुत ज्यादा copy images अपने  post या wabsite में इस्तेमाल की है तो google आपको penalized कर देगा। 




जिसके बाद आपकी सारी महनत पानी में मिल जाएगी क्योकि google के अनुसार जो कोई भी blog या wabsite में copy Material का इस्तेमाल करता है उनकी site को penalaized कर दिया जाता  है और उसके बाद आपको अपने blog से penalized को हटाने के लिए बहुत ज्यादा महनत करनी होगी। तभी आपके blog से penalized को हटाया जायेगा। 


feature photo में शब्दो का उपयोग क्यों करे और इसके फायदे 

tech या educational Blog में आप अपनी Feature photo में Word का इस्तेमाल जरूर करे। क्योकि जैसा आप सभी जानते है की Blog post की सबसे important images Feature photo होती है और उसमे ही आपके पोस्ट का सारा सारांश होता है। जिसको देखकर कोई भी new visitor आपके पोस्ट को Read करने के लिए आता है। और ऐसे में अगर  आप Feature photo के साथ Word का इस्तेमाल करते है तो ये आपके feature images को और भी ज्यादा unique और attractive बनती है जिससे आपके visitor को आपकी पोस्ट किस बारे में है उसके बारे में पता चल जाता है और वो आपके ब्लॉग पर उस फोटो वाले article को पढ़ने के लिए आता है। 

अगर हम feature photo में Word का use करते है तो इसके हमारे ब्लॉग को बहुत से फायदे होते है जिनको मेने निचे बताया है 

  1. Traffic increage होती है 
  2. bounce Rate कम होती है 
  3. Royal visitor की संख्या में बढ़ोतरी होती है 

Unique Article को लिखे 

आज Internet पर ना जाने कितने करोड़ो blog Wabsite होंगे जिनमे भरपूर मात्रा में Post Article होंगे और ऐसे में अगर आप अपने blog पर Uniqueness नहीं दिखते तो आपके ब्लॉग की Internet पर कोई पूछ नहीं होगी। ऐसा इसलिए होगा क्योकि Article unique तो हर कोई लिख लेता है और unique article लिखना इतना मायने नहीं रखता अगर कोई चीज जो मायने रखती है तो वो है की Unique Article के साथ साथ Unique Topic होना। अगर आप अपने blog पर ज्यादा trending Topic पर लिखोगे तभी आपका ये blog Rank करेगा। 


कहानियों के माध्यम से समझने की कोशिस करे 

कहानी मानव जीवन का एक बहुत ही Useful part है। क्योकि हम बचपन से ही बहुत सारी कहानियाँ सुनते आते है और अगर कोई Topic विस्तार से explain करना होतो कहानियों को help लेना बहुत ही अच्छी बात है क्योकि इसमें Reader या visitor जो आपके blog के कोई Article को Read कर रहा है और आपने अपने post के मुश्किल Topic को समझाने के लिए कहानी का इस्तेमाल किया है तो ये आपके visitor को और भी ज्यादा interesting लगेगा और आपके visitor को आपके दुवारा बताया गया Topic भी बहुत आसानी  से clear हो जायेगा। 


Post में Expert की राय जाड़े 

अपने blog के Article में Expert की राय जोड़ना एक बहुत ही Useful Trick है अपने Visitor को सही या गलत का विश्वास दिलाने के लिए। क्योकि अगर आप खुद से ही बताते है की ऐसा होने वाला है या ऐसा होगा तो कोई भी आपके article को पढ़ेगा उसको ये बात आसानी से ठीक नहीं लगेगी लेकिन जब आप कुछ Expert की राय या उनकी कोई बात को अपने Article में बताते है तो इससे आपके विजिटर का आपके और आपके ब्लॉग के प्रति विस्वास होगा जो एक blogger के लिए बहुत ही मायने रखने की बात है। 

Trend topic पर ज्यादा focuse करे  

एक Old या New दोनों Blogger के लिए ये एक बहुत ही Useful Way है अपने Blog की ranking increase करने का क्योकि Trend Topic हमारे blog पर एक दिन में ही इतने विजिटर ला देता है जितने हम पुरे month और new blogger पुरे साल भी नहीं ला सकता है। इसलिए एक  new blogger और एक Old Blogger के लिए यह एक बूस्ट से कम नहीं है। 


Attractive layout का उपयोग करे 

ये बात तो हम सभी जानते है की जिस blog का Dizain अच्छा होगा वहा पर विजिटर भी खूब आएंगे और उस Wabsite की traffic हर दिन बढ़ती जाएगी। क्योकि साधारण विजिटर जो सीधे सर्च Engine से आपके site पर आया है वो आपके content से पहले आपके wabsite का Dizain और layout को देखता है और फिर आपके Content को पढता है। 

अगर आप अपने किसी Post में कितना भी अच्छा और उपयोगी article क्यों न लिखा हो अगर आपके blog का Dizain और layout attractive और user friendly नहीं है तो एक बार तो user आपके site पर आ जायेगा लेकिन फिर वो आपके पोस्ट को बिना पढ़े ही आपके blog से बहार चला जायेगा जो आपके site में Bounce rate को बढ़ायेगा और जब कोई Wabsite की bounce rate बढ़ती है तो search engine उस site की ranking down कर देते है।  इसलिए आप सबसे पहले अच्छा blog layout बनाये और उसमे Attractive लेआउट और Dizain का use करे।  

Education और Tech Blog में QnA page को ADD करे 

अगर आप नहीं जानते की QnA Page क्या होता है तो हम आपको बता दे की इस page से कोई भी आपके Blog का visitor आपसे आपके blog के niche के अनुसार आपसे Q n A Page की Help से Question पूछता है। और आपको उस User के पूछे गये Question का Answer देना होता है। अब आप सोच रहे होंगे की इस से हमारे ब्लॉग के विजिटर कैसे increase होते है तो में आपको ये बात बता दू की सबसे आसान और सबसे ज्यादा Visitor को अपने blog पर लाने का बहुत ही अच्छा रास्ता है QnA page क्योकि जब भी आप किसी भी Visitor की Problem को ठीक करने के लिए उसे कुछ भी बतायेगे तब वो visitor तो आपके blog का Royal visitor बनेगा ही लेकिन जब भी कोई और आपके उस विजिटर के Qna को read करेगा तो उसको भी आपका blog अच्छा लगेगा और वो भी आपके ब्लॉग का रॉयल विजिटर बनेगा। 

पोस्ट को Social media पर share करे 

एक New Blogger के लिए Search Engine से Traffic को लाना आसान नहीं होता है क्योकि Search Engine से अच्छी traffic तभी आती है जब हमारे blog का कोई पोस्ट Rank हो जाये और किसी भी blog को google में Rank होने में काम से काम 6 महीने तो लग ही जाते है  ऐसे में आपको अपने blog पर Traffic लेन का दूसरा जरिया है Social media क्योंकी Social Media Search Traffic के आलावा भी हमारे blog पर Visitor को भेजता है और कभी कभी तो हमारा कोई post अगर सोशल account पर Viral हो जाये तो ये हमे केवल 1 दिन मे ही लाखो visitor को हमारे blog पर भेज देता है। 

साथ ही अगर हमारे blog का कोई लिंक social मीडिया पर ज्यादा बार share होता है तो ये हमारे ब्लॉग के off page SEO में भी बहुत Useful है क्योकि इससे हमे link जूस मिलता है जो off page seo में बहुत जरूरी है और इससे हमारी wabsite के पोस्ट कोई भी Search Engine में जल्दी index होते है। 

 Same Niche के blog पर Guest पोस्ट करे 

अगर आप हमारे blog के Old Reader है तो आपको जरूर पता होगा की Guest पोस्ट क्या है और कैसे करे लेकिन आप अगर हमारे ब्लॉग पर पहली बार आये है तो आज में आपको कुछ short detail में Guest post और इसके फायदे के बारे में बताउगा। 

Google अपने algorithm के अनुसार किसी भी Site के पोस्ट को Google के 1 पेज पर Rank करने के लिए अपनी Wabsite में Useful और unique Content के अलावा on page और off page Seo भी करना बहुत जरूरी है और अगर आप अच्छा Article लिखते है और On page seo करते है जो की blogger के हाथ में होता है फिर आपको 1 page पर अपने wabsite को लाने के लिए केवल Off page seo बच जाता है जिसमे सबसे ज्यादा important होती है Do follow Backlink बनाना और वो भी High athorty वाले Wabpage पर ही बैकलिंक बनाने से आपके ब्लॉग की Ranking बढ़ेगी। 




ऐसे में आपको high authority Wabpage पर Backlink बनाने है तो आप गेस्ट पोस्ट से अपने ब्लॉग पर high authority backlink ले सकते है और ये बैकलिंक google भी कहता है की आप Guest पोस्ट के जरिये अपने blog के लिए backlink ले सकते है। 

Week में 2 Post जरूर लिखे   

एक अच्छा blogger बनने या एक Success blog बनाने के लिए आपको अपने Site पर week में काम से काम 2 पोस्ट तो लिखना ही चाहिए और इससे ज्यादा आप कितने भी Article को लिख सकते है। अगर आप कभी अपने blog में एक दिन में 2 पोस्ट पुब्लिस कर देते है और कभी आप 2 सप्ताह तक भी अपने Blog में Article पब्लिश नहीं करे है ये आपके Wabsite के लिए बहुत बुरी बात है क्योकि जो आपके blog के Regular Reader है उनको आपके पोस्ट का publish टाइम नहीं पता होगा और जब आप कभी कभी पोस्ट नहीं करेंगे तो ऐसे में आपके User दूसरे Blog पर जाने लगेंगे इसलिए जहा तक हो सके आप हर दिन एक पोस्ट को अपने Blog पर डाले नहीं तो आप हर सप्ताह 2 पोस्ट तो जरूर डालें। 

Article को काम से काम 1000 word का जरूर लिखे 

Google के अनुसार जो भी blog का Article 1000 Word से काम का होता है। वो poor content की cetegry में आता है  अर्टिकल में काम से काम 1000 word या इससे ज्यादा Word का आर्टिकल लिखना चाहिए क्योकि हम जितने भी Google जैसे Search Engine है उनको लगेगा की आपने बहुत ही अच्छा Article लिखा है।  और साथ ही अपने Article की पोस्ट में  heading 1 का उपयोग जरूर करे क्योकि जब भी कोई crowler आपके पेज को crowl करता है तो वो आपके Article की heading से ये पता लगता है की आपका पोस्ट यह से Start हो रहा है। 


Conclusion :- इस लेख को लिखने का हमारा एकमात्र मकसद है की आपको Blog Rank करने की कुछ Important Tips ? का पता चल जाये और आप अच्छे से अच्छा पोस्ट को लिख कर अपने blog को Google के 1 page पर Rank करवाए। आज के इस लेख में हमने सभी Tips को पूरी detail और सरल भाषा में लिखा हैं क्योकि इससे हर कोई हमारे इस लेख को पढ़कर जरूरी जानकारी ले सके और उन सभी information को अपने Wabsite में apply करे।

तो दोस्तों आज का हमारा ये Article आपको कैसा लगा है हमे comment कर के जरुर बताये और अगर ये पोस्ट आपको पोस्ट अच्छा लगा है तो इसे Share करना बिलकुल भी ना भूले क्योकि आपके एक share करने से किसी जरूरतमंद की मदद हो सकेगी। और अगर आपको ऐसे ही Technical और Motivational पोस्ट अच्छे लगते है तो आप हमारे ब्लॉग Nuswami Technical  को subscribe कर सकते है जिससे हम जब भी कोई New पोस्ट अपने ब्लॉग में डालेंगे तो आपको उसका नोटिफिकेशन अपने mobile या computer में मिल जायेगा और आप उस को पढ़ सकते है। 


 Thunk You !........ 

6 comments:

  1. Before some months I got traffic 200+ per day. Now I am getting only 50 - 60 users daily. Why ? Please tell me

    ReplyDelete
    Replies
    1. Mr. ANAND aapke Blog Ki Ye probleam Google ke ek New Algorithm update ki vajh se hai. or ye jald hi Thik ho jayegi .

      Delete